“अयोध्या राम मंदिर: भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने राम लला की प्राण प्रतिष्ठा में भाग लिया।

“अयोध्या राम मंदिर का उद्घाटन लाइव अपडेट्स: सोमवार को अयोध्या में समाप्त हुए राम लल्ला के ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के बाद, मंगलवार को भक्तों की भारी भीड़ राम मंदिर के बाहर इकट्ठा हुई, दर्शन करने के लिए। मंदिर आज से जनता के लिए खुला है। श्री राम लल्ला की अयोध्या में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ अयोध्या में अनुपम उत्साह के साथ मनाई गई, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुने गए पुजारियों द्वारा प्रमुख रूप से संचालित मुख्य आचार्य के रूप में कार्य किया। देशभर में भी समर्थन मिला कि भगवान राम की यह वापसी को देश भर में मनाया जा रहा है।

“आज, हमारे  राम लल्ला अब और टेंट में नहीं रहेगें । वह एक शानदार मंदिर में वास करेंगे,” मोदी ने कहा, एक सदियों पुराने इंतजार और सामूहिक धैर्य और बलिदान को यह दर्शाता है । प्रधानमंत्री ने मंदिर के गर्भगृह में आयोजित पवित्रीकरण समारोह के दौरान दिव्य संबंध की एक गहरी भावना की जरूरत को जताया।

मोदी का भाषण ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के साथ समर्थन करता है, क्योंकि उन्होंने यह सूचित किया कि भारतीय पौराणिक और आध्यात्मिक साहित्य में मुख्य पात्र होने वाले भगवान राम अब अपनी पूजा के लायक स्थान में अबिद्ध हैं। उन्होंने इस पर ध्यान दिया कि पहले भारत के संविधान की पहली प्रति में ही भगवान राम का सार है। उन्होंने न्यायपालिका की ओर से भगवान राम के अस्तित्व पर विचारधारा के लंबे कानूनी युद्ध को सुलझाने के लिए कृतज्ञता व्यक्त की, जिसने न्यायवादी रास्ते से मंदिर के  निर्माण की राह खोली।

प्रधानमंत्री मोदी ने 22 जनवरी को एक नए युग की शुरुआत का एलान कर, इस घटना का मानव,सांस्कृतिक और आध्यात्मिक जागरूकता के लिए महत्व बताया । राम मंदिर, अपने धार्मिक महत्व के पारे, भारत की समृद्धि और विश्वास और सहनशीलता की जीत का प्रतीक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *