“दावा है कि इमरान खान के पीटीआई के समर्थित उम्मीदवार नवाज शरीफ की पार्टी को आगे ले जा रहे हैं।”

पाकिस्तान चुनाव के परिणाम का इंतजार है, पाकिस्तान चुनाव आयोग को शुक्रवार को मतगणना प्रक्रिया में धाँधली का आरोप लगाया गया। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई), जिसे पूर्व पाकिस्तान प्रधान मंत्री इमरान खान ने स्थापित किया था, ने दावा किया कि “नवाज़ शरीफ को खुद को शर्मिंदा होना चाहिए कि उन्होंने जनता के अधिकार को चुराया”

नवाज शरीफ, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) पार्टी के नेता, 2024 में पाकिस्तान चुनाव में एक रिकॉर्ड चौथी बार की अवधि की खोज कर रहे हैं। उनकी पार्टी ने शुक्रवार को पहले ही ट्वीट किया था कि वे “NA-130” (लाहौर) संविधान से सफल रहे हैं।

पाकिस्तान चुनावों में वोट धाँधली की जा रही है क्या? यहाँ कुछ दावे हैं।

 

इमरान खान की पीटीआई ने X (पूर्व में ट्विटर के रूप में जाना जाता था) पर एक दस्तावेज़ साझा किया और दावा किया कि “NA 130 लाहौर संसदीय क्षेत्र में (जहां नवाज शरीफ प्रतिस्पर्धा की) कुल वैध मतों की संख्या चुने गए कुल मतों की संख्या से अधिक है।”

सामाजिक मीडिया पर पैरदर्शिता करने वाले दस्तावेज़ के साथ, जिसे नवाज शरीफ की बेटी मریम नवाज ने भी रीट्वीट किया था, का प्रसार होता हुआ, एक उपयोगकर्ता ने ट्वीट किया, “पाक चुनावों में धाँधली का एक और सबूत; कुल मतदान 293 हजार, कुल वैध मत 294 हजार हैं।

पाकिस्तान के चुनाव परिणाम की प्रतीक्षा जारी है, जिसके दौरान पाकिस्तान चुनाव आयोग को शुक्रवार को मतगणना प्रक्रिया में धाँधली का आरोप लगाया गया। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई), जिसे पूर्व पाकिस्तान प्रधान मंत्री इमरान खान ने स्थापित किया था, ने दावा किया कि “नवाज शरीफ को खुद को शर्मिंदा होना चाहिए कि उन्होंने जनता के अधिकार को चुराया”।

 

नवाज शरीफ, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) पार्टी के नेता, 2024 में पाकिस्तान चुनाव में चौथी बार की अवधि की खोज कर रहे हैं। उनकी पार्टी ने पहले ही शुक्रवार को ट्वीट किया था कि उन्होंने “NA-130” (लाहौर) संसदीय क्षेत्र से विजय प्राप्त की है।

 

पाकिस्तानी पत्रकार मलीहा हश्मी ने एक दस्तावेज़ साझा किया जिसमें वापसी अधिकारी द्वारा साइन किया गया था, जिसमें नवाज शरीफ के अलावा NA130-लाहौर क्षेत्र में कई उम्मीदवारों को कोई भी वोट नहीं मिला। “…इतने सारे अन्य उम्मीदवारों को ज़ीरो वोट कैसे मिले?” उन्होंने पूछा।

 

इसके अलावा, सदस्य नेशनल असेंबली, NA-48, मोहसिन दवार ने कहा, “मेरे संविधानसभा क्षेत्र NA-40 उत्तर वज़ीरिस्तान में GPS हाजी फ़तेह खान कोट मतगणना केंद्र के अध्यक्ष और कर्मचारी खुले और साहसपूर्वक PTI के औरंगजेब खान के लिए मतदान कर रहे हैं। ऐसी स्पष्ट धाँधली को ईसीपी के लिए शर्म की बात होनी चाहिए।”

 

पाकिस्तान के अन्य राजनीतिक पार्टियों से अभी तक किसी भी आधिकारिक वाक्य की कोई सूचना नहीं है जो सामान्य चुनावों को लेकर विवादित हो।

 

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) द्वारा जारी पर्याप्त परिणामों के अनुसार, जिन्हें पाकिस्तान के जियो टीवी ने लगभग 4 बजे को उद्धृत किया, पीटीआई समर्थित उम्मीदवार 28 सीटों पर आगे थे, नवाज शरीफ की पीएमएल-एन को 18, जबकि पीपीपी ने भी 18 सीटें जीती थीं।

 

“राष्ट्रीय सभा में 266 सीटों में से 265 के लिए चुनाव हुए थे और एक राजनीतिक पार्टी को सरल बहुमत के लिए 133 सीटें चाहिए। चुनावों को एक राष्ट्रीय और तीन प्रांतीय विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में ताला लगा दिया गया था क्योंकि प्रतिस्पर्धी उम्मीदवारों की मौत हो गई थी। इसमें एनए-8 (बाजौर), पीके-22 (बाजौर), पीके-91 (कोहाट) और पीपी-266 (रहीम यार खान) शामिल हैं।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *