यूपी के वित्त मंत्री ने किया कांवड़ मेले में चिकित्सा शिविर का उदघाटन

परमार्थ गुरूकुल के ऋषिकुमारों ने पपेट शो के माध्यम से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने का दिया संदेश

वित्त मंत्री ने कावंडियों को कपडे़ का झोला देकर नीलकंठ मार्ग पर पड़ा प्लास्टिक कचरा बीनकर लाने हेतु किया प्रेरित

 

ऋषिकेश। परमार्थ निकेतन पहुंचे वित्त मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार सुरेश कुमार खन्ना ने परमार्थ निकेतन द्वारा राजाजी नेशनल पार्क बाघखाला में कावंडियों के लिये लगाये जाने वाले निःशुल्क चिकित्सा एवं जागरूकता शिविर का विधिवत उद्घाटन करते हुये कहा कि पूज्य स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी प्रतिवर्ष कावंड़ियों के लिये शुद्ध पेयजल, दवाईयाँ, पपेट शो के माध्यम से पर्यावरण के प्रति जागरूकता तथा पौधों का वितरण व रोपण जैसे अनके दिव्य पहलों का आयोजन करते हैं।

सुरेश खन्ना ने कहा कि वर्ष 2022 में मैने राजाजी नेशनल पार्क में लगे परमार्थ कावंड शिविर का अवलोकन किया था तथा वहां पर परमार्थ टीम के साथ रूद्राक्ष के पौधें का रोपण भी किया था। मुझे प्रसन्नता होती है जब छोटे-छोटे बच्चे पपेट शो के माध्यम से पर्यावरण के प्रति जागरूक करते हैं। वास्तव में ये बच्चे पूज्य स्वामी जी के संदेशों को आत्मसात कर जीवन जी रहे हैं।

 

स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने श्रावण माह की शुभकामनायें देते हुये सभी की सफल, सुखद और सुगम कावंड यात्रा हेतु शिव जी से प्रार्थना की। उन्होंने कहा कि श्रावण चतुर मास का पहला और सबसे शुभ, पवित्र, श्रेष्ठ एवं विशिष्ट महिना है। श्रावण माह भगवान शिव को समर्पित है। भगवान शिव ‘संहारक’ भी हैं तथा सृजन कर्ता व ‘नव निर्माण कर्ता’ भी है। ‘शिव’ अर्थात कल्याणकारी, सर्वसिद्धिदायक, सर्वश्रेयस्कर ‘कल्याणस्वरूप’ और ‘कल्याणप्रदाता’ है। जो हमेशा योगमुद्रा में विराजमान रहते है और हमें जीवन में योगस्थ, जीवंत और जागृत रहने की शिक्षा देते है।

स्वामी जी ने सभी कावंडियों का आह्वान करते हुये कहा कि उत्तराखंड के नैसर्गिक सौन्द्रर्य को बनाये रखने के लिये आपकी यात्रा सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त यात्रा हो। उत्तराखंड की धरती पर सभी का अभिनन्दन है, यहां के कण-कण में देवत्व हैं इसलिये यहां पर तीर्थाटन की दृष्टि से आईये! इस धरती का आनन्द नशे में नहीं बल्कि होश में रहकर लें।

इस अवसर पर आचार्य दीपक शर्मा व परमार्थ गुरूकुल के ऋषिकुमार उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *