“बच्चे की तरह की चित्रणा”: वार्नर ब्रदर्स ने ‘बार्बी’ पर वियतनाम के प्रतिबंध के बाद साउथ चाइना सागर का मानचित्र बचाया

 

पिछले साल, टॉम हॉलैंड की अभिनय-और-उद्यान फिल्म ‘अनचार्टेड’ को नौ-डैश रेखा की दिखावटी सीनों के कारण सिनेमाघरों में प्रतिबंधित किया गया।

साउथ चाइना सागर का एक मानचित्र ‘बार्बी’ फिल्म के लिए विवाद को उत्पन्न किया है।

अमेरिकी फिल्म स्टूडियो वार्नर ब्रदर्स ने अपनी ‘बार्बी’ फिल्म में दिखाए गए साउथ चाइना सागर के मानचित्र की समर्थन की है, जिसके कारण वियतनाम में प्रतिबंध लगा है। स्टूडियो ने कहा है कि फिल्म में उपयोग किए गए मानचित्र का कोई राजनीतिक महत्व नहीं है। एक अल-जजीरा रिपोर्ट के अनुसार, स्टूडियो ने बुधवार को एक बयान में कहा है कि मानचित्र “उत्कृष्ट, बच्चे की तरह के क्रेयॉन द्वारा बनाया गया आरोपण” है। विवाद का मुद्दा वैराइटी ने रिपोर्ट की है, जिसमें बताया गया है कि फिल्म में एक सीन है जिसमें चीन की साउथ चाइना सागर में की जाने वाली भू-संपदा के प्रतिभाग के प्रतिनिधित्व के रूप में दिखाई देती है, जिसे वियतनाम ने कि यह अपनी संप्रभुता का उल्लंघन करता है।
“ये आरोपण बार्बी की काल्पनिक यात्रा का चित्रण करते हैं, जो बार्बी लैंड से असली दुनिया तक का सफर है। इसका किसी भी प्रकार का बयान देने का इरादा नहीं था,” वार्नर ब्रदर स्टूडियो ने बयान में कहा है।

इस फिल्म की निर्देशक ग्रेटा ग्रेविग हैं, जिनमें मार्गो रॉबी बार्बी के रूप में और रायन गॉसलिंग उनके प्रेमी के रूप में हैं। यह 2023 की सबसे प्रत्याशित फिल्मों में से एक है और 21 जुलाई को रिलीज़ होने की स्थापना की गई है।

हालांकि, वियतनाम ने मानचित्र के कारण घोषणा की है कि फिल्म को जारी नहीं किया जाएगा।

“हम अमेरिकी फिल्म ‘बार्बी’ को वियतनाम में रिलीज़ करने की अनुमति नहीं देते हैं क्योंकि इसमें नौ-डैश रेखा का    दृश्य दिखाया गया है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *