टिहरी के विजय सेमवाल ने 59 साल की उम्र में UGC नेट परीक्षा में सफलता प्राप्त कर रचा इतिहास

उत्तराखंड के युवा हर क्षेत्र में हर बार कमाल कर रहे हैं। UGC नेट परीक्षाओं में भी उत्तराखंड के युवाओं का कमाल देखने को मिला है। कड़ी मेहनत और लगन के साथ कम संसाधनों के बाद भी नेशनल लेवल परीक्षा में सफलता हासिल करना आसान काम तो नहीं है। लेकिन उत्तराखंड के युवाओं के अन्दर कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी भी सफलता हासिल करने का एक अलग ही जुनून है।
इसी सिलसिले में हम आपको एक ऐसे ही महान और मेहनती व्यक्ति के जीवन के कुछ किस्से बताने जा रहे हैं।

कहानी है टिहरी गढ़वाल जिले के जाखणीधार ब्लॉक के ग्राम पंचायत नेग्याणा मगरौं में रहने वाले विजय सेमवाल की। जिन्होंने 59 साल की उम्र में UGC नेट परीक्षा में सफलता हासिल की। विजय सेमवाल ने हाल ही में टूरिज्म एडमिनिस्ट्रेशन एंड मैनेजमेंट विषय पर नेट क्वालीफाई किया है। उन्होंने वर्ष 2012 में उत्तराखण्ड ओपन यूनिवर्सिटी से टूरिज्म मैनेजमेंट में परास्नातक की डिग्री व 1990 में हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय से टूरिज्म मैनेजमेंट में डिप्लोमा किया है। जिसके बाद उनकी गढ़वाल मंडल विकास निगम में नौकरी लग गई थी।

विजय सेमवाल गढ़वाल मंडल विकास निगम में वरिष्ठ प्रबंधक के पद पर कार्यरत रहे हैं। तथा सेवानिवृत्त होने के बाद भी उन्होंने घर पर रहकर अपनी पढ़ाई जारी रखी । और वह वर्ष 2020 में निगम की सेवा से अनुरक्त हो गए । इसके पश्चात भी उन्होंने पढ़ाई नहीं छोड़ी। उनका कहना है कि वह भविष्य में टूरिस्ट मैनेजमेंट में शोध कर पीएचडी करना चाहते हैं। विजय सेमवाल बताते हैं कि इस परीक्षा में सफलता पाने का उनके मन में जुनून था। जिसके चलते उन्होंने न तो कोई कोचिंग ली और न ही ऑनलाइन पढ़ाई की । वह अपने पास उपलब्ध पुस्तकों को लगातार पढ़ते रहे, और उनकी इसी कड़ी मेहनत और लगन ने उन्हें सफलता मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *