प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणा की है कि भारत रत्न से ल.के. अडवाणी को सम्मानित किया जाएगा।

भारत रत्न से सम्मानित किए जाने की पीएम मोदी ने की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत रत्न, से भाजपा के वृद्ध प्रमुख लाल कृष्ण अडवाणी को सम्मानित किया जाएगा, इसे “एक भावनात्मक पल” कहा। प्रधानमंत्री ने कहा कि एलके अडवाणी हमारे समय के सबसे सम्मानित राजनेता में से एक हैं, जोड़ते हुए कि उनका भारत के विकास में योगदान व्यापक रहा।

 

“मैं बहुत खुश हूं कि श्री एलके अडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। मैंने उनसे भी बात की और उन्हें इस सम्मान के लिए बधाई दी,” पीएम मोदी ने X, पूर्व में ट्विटर, पर कहा।

 

श्री अडवाणी ने अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में उप प्रधानमंत्री के रूप में सेवा की है, साथ ही कई मंत्रालयों का प्रमुख भी रहे हैं। उन्होंने 1970 से 2019 तक संसद के दोनों सदनों के सदस्य रहे हैं।

 

“उनका जीवन ने जड़ से शुरू होकर राष्ट्र के उप प्रधानमंत्री के रूप में सेवा की है। उन्होंने अपने आप को हमारे गृह मंत्री और सूचना एवं प्रसारण मंत्री के रूप में प्रमुखतः साबित किया है। उनके संसदीय हस्तक्षेप हमेशा उत्कृष्ट रहे हैं, जो विशेषज्ञता से भरे होते हैं,” पीएम मोदी ने कहा।

उन्होंने पूर्व भाजपा अध्यक्ष की भी प्रशंसा की “उदाहरणीय मानक” स्थापित करने के लिए।

“अडवाणी जी के दशकों तक पुर्जोर जीवन में निष्ठावानता और ईमानदारी की सेवा का चिन्ह रहा है, राजनीतिक नैतिकता में एक उत्कृष्ट मानक स्थापित करने के लिए। उन्होंने राष्ट्रीय एकता और सांस्कृतिक पुनर्जागरण को बढ़ावा देने के लिए अद्वितीय प्रयास किए हैं,” उन्होंने कहा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इसके लिए उनके लिए यह बहुत भावनात्मक पल है कि भारत रत्न को मजबूत नेता को सम्मानित किया गया है।

“उन्हें भारत रत्न दिया जाना मेरे लिए बहुत भावनात्मक पल है। मैं हमेशा इसे मेरा सौभाग्य मानूंगा कि मुझे उनसे बहुत सारे अवसर मिले जहां मैं उनसे मिला और उनसे सीखा,” उन्होंने जोड़ा। पिछले महीने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री करपुरी ठाकुर को “जन नायक” के रूप में अपने राज्य के कई लोगों ने कहा – उन्हें 35 साल बाद उनकी मौत के बाद भारत रत्न प्रदान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *