केदारनाथ हेलीकॉप्टर बुकिंग पर नया नियम, फ्लैक्सी किराया मॉडल लागू

उत्तराखंड चार धाम यात्रा 2023 पर हेली सेवा पर नया अपडेट सामने आया है। हेलीकॉप्टर टिकट बुकिंग पर उनकी थोड़ी सी भी लापरवाही उनकी जेब पर भारी पड़ सकती है। राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, यूपी सहित देश के अन्य राज्यों से आने वाले तीर्थ यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वह समय से ही हेली टिकट बुकिंग कराएं।

केदारनाथ हेलीकॉप्टर बुकिंग के लिए इस बार यूकाडा ने पहली बार फ्लैक्सी किराया मॉडल लागू किया है। इसमें गुप्तकाशी से धाम का किराया 11, 800 तक पड़ रहा है। जो मौजूदा किराए से डेढ़ गुना अधिक है। इस बार केदारनाथ में हेली टिकटों की बुकिंग आईआरसीटीसी के जरिए हो रही है। कंपनियों ने हवाई सेवाओं में मान्य फ्लैक्सी किराया मॉडल हेली सेवा पर भी लागू कर दिया है।

जिसमें देर से टिकट बुक करने पर अधिक किराया चुकाना पड़ता है। इस मॉडल के तहत गुप्तकाशी से धाम का सामान्य किराया जो आने-जाने के लिए प्रति सवारी 7740 रुपये था, नए मॉडल में 11,800 रुपये तक पड़ रहा है। उक्त बुकिंग भी निरस्त होने वाले टिकटों के बदले की जा रही है, इसका पता अंतिम समय में ही चलता है।

यूकाडा के सीईओ सी रविशंकर ने बताया कि पिछली बार टिकट ब्लैक करने की शिकायतों के बाद यह कदम उठाया गया। यूकाडा ने स्थानीय लोगों के लिए भी जिला प्रशासन के पास प्रति दिन 20 टिकटें उपलब्ध कराई हैं, साथ ही हेली कंपनियां रोजाना छह-छह टिकट ऑफलाइन बेच सकेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *