महाराष्ट्र चुनावों से पहले एकनाथ शिंदे सरकार की बड़ी ओबीसी पहल

 

महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार ने गुरुवार को घोषणा की कि वह केंद्र से ‘नॉन-क्रीमी लेयर’ की श्रेणी के लिए वार्षिक आय सीमा को ₹8 लाख से बढ़ाकर ₹15 लाख करने का अनुरोध करेगी। यह जानकारी पीटीआई के हवाले से दी गई।

यह फैसला महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा से पहले लिया गया है, जिसे जल्द ही चुनाव आयोग द्वारा घोषित किया जाएगा।

‘नॉन-क्रीमी लेयर’ प्रमाण पत्र का मतलब है कि संबंधित व्यक्ति के परिवार की आय निर्धारित सीमा से कम होनी चाहिए। यह दस्तावेज़ अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी के तहत आरक्षण लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक है।

इसके अलावा, राज्य कैबिनेट ने महाराष्ट्र राज्य अनुसूचित जाति आयोग को संवैधानिक दर्जा देने के लिए एक मसौदा अध्यादेश को मंजूरी दी। यह अध्यादेश अगले विधायी सत्र में पेश किया जाएगा, और आयोग के लिए 27 पदों को मंजूरी दी गई है, पीटीआई ने एकनाथ शिंदे के कार्यालय के हवाले से कहा।

हरियाणा की तरह महाराष्ट्र में भी भाजपा की ओबीसी रणनीति

हरियाणा विधानसभा चुनावों से कुछ महीने पहले, नयाब सिंह सैनी के नेतृत्व वाली सरकार ने पिछड़ा वर्ग (बीसी) में ‘क्रीमी लेयर’ की पहचान के लिए वार्षिक आय सीमा को ₹6 लाख से बढ़ाकर ₹8 लाख कर दिया था।

यह कदम भाजपा के लिए फायदेमंद साबित हुआ, क्योंकि पार्टी ने सत्ता विरोधी लहर को चुनौती दी और राज्य में लगातार तीसरी बार जीत हासिल की।

हरियाणा अनुसूचित जाति आयोग की रिपोर्ट को सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद स्वीकार कर लिया गया कि राज्यों को अनुसूचित जातियों (एससी) के भीतर उप-वर्गीकरण करने का संवैधानिक अधिकार है।

भाजपा ने हरियाणा में अपने अब तक के सबसे अच्छे प्रदर्शन के साथ 48 सीटें जीतीं, जो कांग्रेस से 11 अधिक थीं। जेजेपी और आप जैसी पार्टियों का प्रदर्शन बेहद कमजोर रहा, जबकि इनेलो केवल दो सीटें जीतने में सफल रही।

हरियाणा की 17 अनुसूचित जाति (एससी) आरक्षित सीटों में से भाजपा ने नीलोखेड़ी, पटौदी, खरखौदा, होडल, बावल, नरवाना, इसराना और बवानी खेड़ा सहित आठ विधानसभा क्षेत्रों में जीत दर्ज की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *