बदरी – केदार धामों में हुई पहली बर्फबारी, बढ़ी ठंड

  • लगातार बारिश से यात्रा में व्यवधान

 

देहरादून। पहाड़ों में बारिश के कारण हालात अस्त-व्यस्त हैं। केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम की चोटियों पर भी बर्फबारी हो रही है। सीजन की पहली बर्फबारी के बाद धाम में अत्यधिक ठंड बढ़ गई है। प्रशासन की ओर से यात्रियों के लिए अलाव की व्यवस्था धाम में की गई है।

 

बीते दो दिनों से पहाड़ों में रुक-रुककर बारिश हो रही है। लगातार हो रही बारिश के कारण हालात अस्त-व्यस्त हो गए हैं। बारिश का असर केदारनाथ धाम की यात्रा पर भी पड़ रहा है। बारिश होने पर बार-बार यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर रोकना पड़ रहा है। केदारनाथ मंदिर के पीछे की चोटियां पर सीजन की पहली बर्फबारी हुई है। ये चोटियां बर्फ से सफेद हो गई हैं। चोटियों पर बर्फबारी के बाद धाम में ठंड भी बढ़ गई है। ठंड को देखते हुए प्रशासन ने धाम में अलाव की भी व्यवस्था कर दी है।

 

 

डीएम सौरभ गहरवार ने बताया कि केदारनाथ धाम की चोटियों में बर्फबारी होने के चलते धाम में ठंड बढ़ गई है। धाम पहुंच रहे हर यात्री का ख्याल रखा जा रहा है। सोनप्रयाग में तीर्थ यात्रियों से निवेदन किया जा रहा है कि वे अपने साथ गर्म जूते, कपड़े और दवाई लेकर साथ चलें। केदारनाथ पैदल मार्ग में तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा को लेकर सुरक्षा जवान तैनात किए गए हैं। यहां जवान तीर्थ यात्रियों को डेंजर जोन वाले स्थानों पर सुरक्षित तौर पर यात्रा करवा रहे हैं।

 

बुधवार को दोपहर बाद बदरीनाथ धाम में भई सीजन की पहली बर्फबारी देखी गई। बदरीनाथ धाम की चोटियों पर हल्का-हल्का हिमपात होने से धाम के आस-पास ठंड भी महसूस की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *