मुंबई में भारी बारिश से हवाई यातायात बाधित, कई उड़ानें रद्द और दूसरी जगह भेजी गईं

मुंबई में भारी बारिश ने न केवल सड़क और रेल यातायात को बाधित किया बल्कि हवाई यातायात को भी प्रभावित किया। छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भारी बारिश के कारण अस्थायी रूप से परिचालन रोक दिया गया, जिससे कई उड़ानों का मार्ग बदलना पड़ा और 50 से अधिक उड़ानें रद्द हो गईं।

मुंबई हवाई अड्डा अधिकारियों के अनुसार, भारी बारिश और कम दृश्यता के कारण सोमवार को सुबह 2:22 बजे से 3:40 बजे तक रनवे का संचालन निलंबित रहा। इस दौरान कम से कम 27 उड़ानों का मार्ग बदलना पड़ा।

सोमवार को सुबह 11 बजे तक मुंबई से आने-जाने वाली कुल 51 उड़ानें रद्द कर दी गईं, जैसा कि सीएसएमआईए ने सीएनबीसी-टीवी18 को बताया। रद्द की गई उड़ानों में 42 इंडिगो की थीं (22 आगमन और 20 प्रस्थान), 6 एयर इंडिया की (3 आगमन और 3 प्रस्थान), 2 एयर इंडिया एक्सप्रेस की और 1 कतर एयरवेज की उड़ान को एफडीटीएल मुद्दे के कारण रद्द कर दिया गया।

मुंबई में उतरने वाली उड़ानों को अहमदाबाद, हैदराबाद और इंदौर जैसे शहरों में भेजा गया। हवाई अड्डा अधिकारियों ने आगमन को प्राथमिकता देने और मार्ग बदलने वाली उड़ानों को समायोजित करने के लिए आवश्यक परिवर्तन करने पर जोर दिया, जिससे प्रस्थान में देरी हुई।

यात्रियों के लिए यात्रा सलाह
सीएसएमआईए ने यात्रियों को मौसम के प्रतिकूल होने और भारी बारिश की भविष्यवाणी के कारण अपनी उड़ान की स्थिति पहले से जांचने और हवाई अड्डे के लिए जल्दी निकलने की सलाह दी। यह सलाह इंडिगो और स्पाइसजेट जैसी एयरलाइंस द्वारा भी जारी की गई थी, जिनकी उड़ानों को मुंबई से डायवर्ट किया गया था।

यात्रियों के अनुभव
यात्रियों ने सोशल मीडिया पर मुंबई हवाई अड्डे पर होने वाले व्यवधानों के कारण अपने अनुभव साझा किए। स्टैंड-अप कॉमेडियन अभिजीत गांगुली ने बताया कि बंगलोर से मुंबई के लिए 11:30 बजे रात की उड़ान को पहले अहमदाबाद और फिर इंदौर की ओर मोड़ दिया गया था। मुंबई में बेहतर मौसम और ईंधन भरने के बाद, उड़ान ने सुबह 6 बजे मुंबई में लैंड किया और यात्रियों ने 7 बजे विमान छोड़ा। गांगुली ने इस अनुभव की तुलना “शॉशैंक रिडेम्पशन” के पल से की।

एक अन्य यूजर ने लोगों को पानी भरने के कारण पवई एलएंडटी जंक्शन पर जल्दी निकलने की सलाह दी।

मुंबई में रविवार से भारी बारिश हो रही है, जिसके कारण सभी स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं और कई क्षेत्रों में जलभराव की सूचना है। स्थानीय ट्रेन सेवाओं पर भी जलभराव के कारण प्रभाव पड़ा है।

सारांश
मुंबई में भारी बारिश के कारण छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर परिचालन में अस्थायी रोक, कई उड़ानों का मार्ग बदलना और रद्द होना शामिल है। यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ा, और हवाई अड्डा अधिकारियों ने उड़ान की स्थिति की जांच और हवाई अड्डे के लिए जल्दी निकलने की सलाह दी। भारी बारिश ने स्थानीय ट्रेन सेवाओं और शैक्षणिक संस्थानों को भी प्रभावित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *